The Single Best Strategy To Use For जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



The usefulness of therapeutic massage therapy for your procedure of nonspecific minimal back pain: a scientific evaluate of systematic opinions

रात में गालों पर घिसना शुरू कर दें ये नेचुरल चीजें, हफ्तेभर में चमक उठेगा चेहरा, ग्लो देख लोगों की नहीं हटेंगी आपसे नजरें

पेशाब करने में कठिनाई – मूत्र बाहर आने में परेशानी होती है

अंतर्निहित बिमारियों की जांच के लिए ब्लड टेस्ट और यूरिन टेस्ट

स्वाद के लिए शहद को मिलाएं और इस चाय का सेवन करें।

क्या ये आर्टिफिशियल स्वीटनर की जगह ले सकते हैं? एक्सपर्ट से जानिए

अगर दर्द को ठीक करने के लिए बार-बार कमर दर्द की दवा या पेनकिलर की जरूरत पड़ रही हो।

व्यायाम बेशक आपकी सेहत के लिए कारगर है, लेकिन अगर आप गलत तरीके से व्यायाम करते हैं या एक्सरसाइज करते हैं तो इससे भी आपकी कमर में दर्द उठ सकता है.

स्वाद के लिए शहद मिलाएं और पानी के ठंडे होने से पहले इस चाय का सेवन करें।

ठंडी सिकाई: सूती कपड़े या तोलिए में बर्फ के कुछ टुकड़े लपेट लें। अब इससे अपनी कमर के उस हिस्से पर सिकाई करें जहां पर दर्द की समस्या है। इस उपाय को करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी बर्फ को सीधे अपनी त्वचा के ऊपर ना लगाएं क्योंकि उससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। 

निम्न संरचनात्मक समस्याएं भी कमर दर्द का कारण बन सकती हैं –

कमर दर्द का एक कारण गलत तरीके और गलत गद्दे पर सोना भी होता है। यानी जमीन पर सोने और कड़क गद्दे पर have a peek at this web-site सोने से भी कमर में दर्द हो जाता है। तो अगर आपकी कमर में दर्द है तो उसके लिए आरामदायक और मुलायम गद्दे पर सोएं। बेहतर होगा बेड पर ही सोएं। जमीन पर सोने से दर्द बढ़ सकता है।

कमर दर्द एक आम समस्या है जो कमर और पीठ की मांसपेशियों में होती है। यह दर्द अक्सर लंबे समय तक बैठे रहने, थकान या गलत बैठने के कारण होता है। इसके अलावा, कमर दर्द व्यक्ति के आयु, वजन, फिजिकल एक्टिविटी के स्तर और आयुर्वेदिक अवस्था जैसे कई कारकों के आधार पर भी हो सकता है।

करवट लेकर सोते समय अपने घुटनों के बीच में तकिए को रखकर सोएं।

Report this wiki page